Skip to main content

Girls in the Dark: जापानी फिल्म समीक्षा

जानकारी:

फिल्म का नाम: Girls in the Dark या The Dark Maidens
जापानी नाम: अनकोकु जोशी (暗黒女子)
निर्देशक: साईंजी याकुमो
प्रदर्शन तिथि: 1 अप्रैल 2017
सार्टिफिकेट: 18+


Girls in the Dark 2017 मे आई एक रहस्य-हॉरर फिल्म है।, मुख्यतः एक रहस्य या मर्डर मिस्ट्री फिल्म है, जो आधारित है 2013 मे प्रकाशित जापानी उपन्यास पर इसी नाम की, जिसे लिखा था रिकाको अकियोशि ने।

पात्र:

यह फिल्म मुख्यतः 6 पात्रो के इर्द-गिर्द ही घूमती है, अन्य पात्रो का कहानी मे अधिक काम नही है। यह है फिल्म के पात्र:
1)
इत्सुमि शिराइशी (जिसे निभाया है मारिए इटोयो ने)


2) 
सायूरी सुमिकावा (जिसे निभाया है योशिको सेनगेन)


3) 
शियो टाकाओका ( जिसे निभाया है सेइनो नाना ने)



4)
डियाना देचेवा (जिसे निभाया है टीना टामाशिरो ने)



5) 
अकाने कोमीनामी ( जिसे निभाया है रिरिया कोजिमा ने)



6) 
मीरै नीटानी (जिसे निभाया है यूना टैरा ने)



7) 
होजो (जिसे निभाया है युदाई चीबा ने)



कहानी:
इस फिल्म की कहानी आधारित है सेइबो मारिया हाईस्कूल के साहित्य क्लब पर। इस साहित्य क्लब के 6 सदस्य थे। यह क्लब एक संभ्रांत क्लब था जिसमे केवल चुने हुए छात्र ही आ सकते थे।
इस क्लब की अध्यक्ष है इत्सुमि, जो इस स्कूल के मालिक की पुत्री थी। वह अपनी बचपन की सहेली सायूरी के साथ मिलकर, जो क्लब की उप-अध्यक्ष थी, यह क्लब चलाती थी। दोनो लड़किया ही पूरे स्कूल मे प्रसिद्ध थी अपनी खूबसूरती(?) और नज़ाकत के लिए।
पर फिर एक दिन खबर आती है कि इत्सुमि की मृत्यु हो गई। 

उसका शव स्कूल के बाग मे फूलो के बिस्तर पर पड़ा हुआ था और हाथ मे एक लिली का फूल था।
फिर अफवाहे शुरू हो जाती है।
कोई कहता है कि इत्सुमि ने आत्महत्या की,
कोई कहता है कि इत्सुमि की हत्या की गई,
और कोई कहता कि इत्सुमि की हत्या साहित्य क्लब के ही किसी सदस्य ने की।
इसी सब के चलते सायूरी, जो अब साहित्य क्लब की अध्यक्ष बन चुकी थी, वह एक खास मीटिंग बुलाती है। 


उस मीटिंग का विषय था: "इत्सुमि की मौत"

आखिर क्या रहस्य था इत्सुमि की मृत्यु के पीछे?
क्या उसने आत्महत्या की थी?
अगर की थी तो क्या कारण थे इत्सुमि के इस कदम के पीछे?
या फिर उसे उसी की ही सहेलियों मे से किसी ने मार दिया?
इन सब सवालो के जवाब आपको फिल्म देखने के बाद ही मिलेगा।

समीक्षा:
फिल्म की शुरुआत ही एक डरावने माहौल के साथ होती है। रात है, तूफान है, बिजली कड़क रही है और क्लब की सभी सदस्य क्लबरूम मे मौजूद थे। फिर ऊपर से उनपर तलवार की भाति लटकता सवाल, आखिर इत्सुमि को किसने मारा?
फिल्म के यह शुरुआती दृश्य फिल्म मे रहस्य और खौफ़ का एक अच्छा माहौल बना तो पाते है पर आगे जाकर यह माहौल कही लुप्त हो जाता है। इसकी वजह मुझे जो लगी वह है फिल्म की तेज़ी, फिल्म तेज़ थी।
कई दर्शको फिल्म धीमी लगी, पर मेरे हिसाब से यह फिल्म कही से धीमी नही थी।
फिल्म का निर्देशन ठीक है और एडिटिंग भी। फिल्म मे स्कूल के अलावा बाहर के अधिक दृश्य तो नही है, पर जो भी दृश्य है वह सुन्दर है, चाहे वह स्कूल हो, क्लब रूम हो या बाग हो।
अभिनय की बात करू तो सभी ने ही अच्छा काम किया है। हा कुछ जगहों पर थोड़ा नकली लगता है इनका अभिनय बस। अगर जिसका अभिनय मुझे कमजोर लगा वह थी यूना जिसने मीरै का किरदार निभाया था। शायद वह उम्र मे सबसे छोटी है इसलिए उनका अनुभव कम था उस समय।
मुख्य नायिका के तौर पर मारिए इटोयो ने अच्छा काम किया। वही योशिको ने भी अच्छा किया। उनके चेहरे पर वह शांत हल्की मुस्कान पूरी फिल्म मे मुझे डराती रही।
वही फिल्म मे संगीत भी ठीक था। कई बार बैकग्राउंड मे यूरोपीय शास्त्रीय संगीत बजता है, जो मेरे हिसाब से उन दृश्यों मे सही बैठा।
और क्योंकि यह फिल्म एक रहस्य फिल्म है, तो इस बारे मे मैं यही कहूँगा कि मुझे यह फिल्म पूरी तरह खुश नही कर पाई।
सबका स्वाद अलग होता है और ऐसे मे शायद आपको यह फिल्म अपने कई सारे ट्विस्ट्स से आपका सर चकरा दे।
यदि आपने मेरी तरह काफी रहस्य फिल्मे, सिरिअल और एनिमे देखे है या उपन्यास पढ़े है, तो इस फिल्म मे कई चीज़ों का पूर्वानुमान लगा पाएँगे।
हा फिल्म का एक ट्विस्ट था जिसने मुझे झटका दिया था, पर बाकी सब मुझे ज़रा भी हिला नही पाए।

मेरी राय:
मुझे यह फिल्म देखने मे मज़ा आया, भले ही मुझे इसके अधिकतर ट्विस्ट सर्प्राइज़ नही कर पाए। इस फिल्म मे लेस्बियन प्रेम के हल्की सी झलक है, पर वह अधिक नही है। यदि आपको यह सब पसंद है, तो हल्का सा ही सही, पर शायद यह आपके देखने के मज़े को थोड़ा बड़ा देगा।
इस फिल्म को मैं 5 मे से 3.7 सितारे दूँगा।
यदि आपको यह फिल्म देखनी है, तो यह फिल्म यूट्यूब पर मुफ्त मे उपलब्ध है, पर अंग्रेज़ी सबटाइटल के साथ। आप यहाँ देख सकते है इसे:

Comments